बवासीर का घरेलू इलाज हिन्दी मे

          आज आपके लिए एक ऐसा नुस्खा लेकर आया हूं जिसके इस्तेमाल से आपके जिद्दी बाबासीर की परेशानी हमेशा हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी।


बवासीर होने का कारण

बवासीर की परेशानी हर एक व्यक्ति के साथ हो सकती है चाहे वह किसी भी उम्र का क्यों ना हो और बवासीर की परेशानी होती क्यूं है। बवासीर की परेशानी कब्ज की समस्या के वजह से होती है और क्या आप जानते हैं कि कब्ज की समस्या कैसे होती है? नहीं जानते हैं चलिए आपको बताते हैं।

कब्ज बनाने का कारण 

  • आप जब खाना खाते हैं तो उसके अंदर फाइबर का ना होना। जिसके कारण से आपका खाना पच नहीं पाता है उसी वजह से आपको कब्ज की समस्या उत्पन्न हो जाती है।
  • सिगरेट और दारु का सेवन करना, जिसके वजह से उसमें जितनी भी गन्दे टॉक्सिन होते हैं। वह आपके खाने को सड़ा देते हैं पचने नहीं देते हैं और उसी की वजह से आपको कब्ज की समस्या होती है।
  • अधिक मात्रा में नमक, मिर्च, मसाले का सेवन करना और पानी का कम पीना, जिसकी वजह से आपकी शरीर के अंदर से गर्माहट पैदा होती है और उसी के वजह से कब्ज की समस्या दिन-प्रतिदिन उत्पन्न होने लगती है।

अगर आपको भी बाबासीर की समस्या उत्पन्न हो रही है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज का यह घरेलू नुस्खा बहुत ही कारगर और फायदेमंद होने वाला है।

नुस्खा बनाने की विधि 

आपको यह नुस्खा बनाने के लिए यह गिलास लेना है। उसमें आपको गुनगुना पानी ले लेना है पानी कम से कम एक गिलास लेना है। अब आपको इसके अंदर जो सबसे पहली वस्तु डालनी है वह है नींबू, नींबू में सिट्रिक एसिड, विटामिन C, एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो आपके शरीर से गंदे टॉक्सिन को बाहर निकालता है, साथ-ही-साथ मेटापालिज्म को मेंटेन रखता है, आपके पाचन क्रिया को भी ठीक करता है और आप की स्किन को भी ग्लोइंग एंड स्मूथ बनाता है। आपको आधा कटा हुआ नींबू का रस इसके अंदर निचोड़ कर डाल देना है। अब आपको जो दूसरा घटक इसमें डालना है वह है अदरक का जूस, आपको चार चम्मच अदरक का जूस इस पानी में डालना है। इस अदरक के रस के अंदर विटामिन A, विटामिन C, एंटीबैक्टीरियल और इसके अंदर कुछ ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि आपके गैस की समस्या, कब्ज की समस्या को दूर करता है और आपके खाने को जल्द से जल्द पचाने में मदद करता है। अब आपको इन सभी चीजों को अच्छे से किसी चम्मच से मिला लेना है। अब हमारा नुस्खा बनकर तैयार हो गया है।

इस्तेमाल करने का तरीका 

आपको इस नुस्खे को सुबह खाली पेट और शाम को खाली पेट लेना है। दो टाइम आपको इसका सेवन करना है अगर आप ऐसा एक हफ्ते करते हैं। तो आप देखेंगे आपकी जिद्दी बाबासीर की परेशानी हमेशा-हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी और आप अपनी गैस और कब्ज की समस्या से भी राहत पा जाएंगे।

अगर दोस्तों आपको भी बाबासीर है तो आप इस घरेलू नुस्खे को जरूर ट्राई कीजिएगा और अपना अनुभव कमेंट बॉक्स में जरुर शेयर कीजिएगा। अगर आपके दोस्त या फैमिली में भी कोई परेशान है तो उसको भी इस नुस्खे की जानकारी दीजिए।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ